६० सालके बाद देश ने पालिया जनताके संबिधान

Sep 21, 2015
constitution nepal 2072

अंतत: ६० सालके बाद देश ने पालिया जनताके संबिधान पर अभी भी केहि कुछ तराई मधेश के जिल्लेमे संबिधानको विरोध हो रहा हे । परन्तु संबिधान तो देश में आहि गया । ८ साल से हमार देश नेपाल संबिधान के लिए छटपटा रहा था पर अब नेपाल ने कल अस्विन ३ गते संबिधान पाया है जब राष्ट्रपति रामबरण यादव ज्यु ने नेपाल के संबिधान जारी किए ।

लगभग ५३० से ज्यादा सभासद्के हस्ताक्षर से नेपालके संबिधान लागु हुआ हे पर मधेशबादी दल भने अंतिम घड़ीमे संबिधान सभा से बहार हुए थे । अपना माग नसमेटिएको आरोप लगाते हुए मधेशबादीदलने संबिधान सभा छोड़ दिए थे । पर सरकार और ३ ठुला दल कहता हे की वास्तव में इस संबिधान ने सभी मधेशी थारु मुस्लिम और जनजातिका हित करेगा । 
संबिधान घोषणाके अन्तिम दिन तक सरकारमे रहे दाल और प्रमुख बिपक्षी दाल माओबादीने मधेसी दलको बार्ता आवाहन कर रहे थे । और आज संबिधान जारी होने के बाद भी एमाले अधक्ष केपी ओली और माओबादी अधक्ष प्रचंड ने बार्ताके लिए । 
केपी शर्मा ओलिने कहा की जनता ने संबिधान पढ़ना चाहिए यदि कोही व्यक्ति को इस संबिधान ने अधिकार से  बंचित किया हे तो वो बेहेस कर सकते है । उनोने ए भी कहा की मधेसी और थारु समुदाय के लिए संबैधानिक आयोग गठन किए जाएंगे जिसने मधेसी और थारु के अधिकारका काम करेगा । उनोने फिर मदेशी दलोंको बार्ताके लिए आवाहन किया हे । 
( जय नेपाल जय मदेश )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Comment*
Name*
Email*
Website (Optional)