कल से नेपाल में भारतीय टीवी चानेल बंद

Sep 28, 2015
Maoists against Indian Interference

कल से नेपाल में इंडियन एंटरटेनमेंट बंद करनेका निर्णय नेपालके केबल टेलिभिजन संथाओ ने करलिया है । भारत ने नेपाल पर एक साता से अघोसित रूपसे नाका बंद किया है, इसीके विरोध स्वरुप नेपाल के हर एक गल्ली पर भारतका इस कदम का विरोध हो रहा है बिभिन्न देशों और स्वयं भारत केहि विज्ञ भी कह रहे है भारतका ए कदम स्वयं भारत को भी घातक है । नेपाल ही भारतका अच्छा सम्बन्ध रहा पड़ोसी देश है, बरना उसका सम्बन्ध अपना किसी भी पड़ोस देश से अच्छा नहीं है । ना चीन से है ना पाक से ना बांग्लादेश से और ना ही श्रीलंका से । पर उसका सम्बन्ध नेपाल से बहोत प्रगाढ़ था परन्तु भारत के इस कदम से नेपालके लोगोको नाराज किया है ।

भारतके अघोसित बंद से नेपालमे सामान्य जनताके दैनिक काममे प्रत्यक्ष असर हो रहा है । नेपाल भूपरिवेस्टित राष्ट्र है इसलिए इसे हर सामान्य और अत्यावस्यक सामग्री या तो भारत और चीन से आयात करना पड़ेगा परन्तु चीनके तरफ केबल दो ही नाका है इसलिए नेपाल पेट्रोलियम पदार्थ जैसा अत्यावस्यक वस्तु भारत से ही आयत करता है । पर कुछ दिनों से भारत ने नेपालके नाका पर एकतर्फी अघोसित बंद किया हुवा है ।

भारत के इस कदम से नाराज नेपाल के सर्बसाधारण और नागरिक मीडिया ने भारत के विरुद्द अभियान करते हुए कल २९ सितम्बर से भारतीय मेडियाको नेपाल पर रोक लगानेका निर्णय किया है, और कल से नेपाल में कोही भी इंडियन मुभि भी नहीं चलेगा ।

इस कदमका सुरुवात भने ने क पा माओबादी ने सुरु किया है । माओबादीने २७ सितम्बर में भारतीय राजदूतावास बाहर नारा जुलुस करते हुए इंडियाका नेपालमे हस्तक्षपकारी भूमिका और अघोसित नाकाबंद गर्नका कदमको विरोध करते हुए नेपाल में भारतीय मनोरंजन और भारतीय नंबर प्लेटके गाडीको रोक लगानेका फैसला किया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Comment*
Name*
Email*
Website (Optional)